About Us

वर्तमान समय में internet पर हिंदी की अनेकों websites उपलब्ध हैं। जिनके अपने – अपने उदेश्य हो सकते हैं, परंतु Hindvicharak.in जिसके नाम से ही साफ स्पष्ट होता है की इसका एक ही उद्देश्य हो सकता है की हिन्द के विचारों को जन – जन तक पहुँचाया जाए। Hindvicharak.in की tagline ( हृदय से निकले हिन्द के विचार) से साफ स्पष्ट होता है कि इस website का उदेश्य यही है कि, प्रत्येक हिंदुस्तानी के हृदय से हिन्द के विचार निकलें और वो किसी न किसी रूप में हिन्दुस्तान की सेवा में लगा रहे। Hindvicharak.in से जनमानस प्रेरणादायी होता रहे, यही Hindvicharak.in का उदेश्य है।  

आज लोग internet पर काफी समय व्यतीत करते हैं और हिन्द के विचार हृदय में रखने के लिए प्रेरणादायी ज्ञान अर्जित करना अति आवश्यक है। इसलिए इस उदेश्य को ध्यान में रख कर इस Blog में प्रेरणादायक कवितायें , संस्कृत के प्रति प्रेम बढ़ाने के लिए संस्कृत श्लोक हिंदी एवं अंग्रेजी अर्थ सहित दिए गए हैं, इस Blog में भारत के महान महापुरुषों की जीवनियाँ दी गयी हैं, जिनसे हम उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। इस ब्लॉग में प्रेरणादायक हिंदी लेख, महापुरुषों के अनमोल वचन, अध्यात्म से सम्बंधित जानकारियां, स्वस्थ जीवन के लिए स्वास्थ्य सम्बंधित लेख, प्रेरणादायक हिंदी कहानियां, प्रेरक प्रसंग एवं व्यक्तिगत जीवन में ज्ञान का विकास करने सम्बंधित कई लेख दिए गए हैं। Hindvicharak.in का हमेशा यह उदेश्य रहेगा की इस website पर हमेशा ऐसे लेख एवं कवितायेँ इत्यादि प्रकाशित की जाये जो जनमानस में सकरात्मकता का संचार करे। जय हिन्द । भारत माता की जय ।

आप अपने किसी भी प्रकार के इस website से सम्बंधित सुझाव या कोई प्रेरणादाई लेख, कहानी या कोई जानकारी हमसे share करना चाहते हैं तो हमसे hindvicharak@gmail.com पर अपनी इ-मेल भेज कर संपर्क कर सकते हैं ।

Website :- www.hindvicharak.in

Facebook Page :- https://www.facebook.com/hindvicharak/

E-mail Id :- hindvicharak@gmail.com