Swami Vivekananda Motivational Hindi Story : स्वामी विवेकानन्द के मन की एकाग्रता

Swami Vivekananda Motivational Hindi Story

Swami Vivekananda Motivational Hindi Story

भारत के स्वाधीन होने से पहले एक बार अमेरिका में कुछ धनवान घरों के लड़के नदी के किनारे निशाना लगाने का अभ्यास कर रहे थे। वह सभी नदी के किनारे एक स्थान पर गुब्बारे बांध कर दूर से गुब्बारों पर निशाना लगाने की कोशिश  कर रहे थे। सभी लड़के एक-एक करके निशाना लगाने की कोशिश करते परन्तु निशाना लगाते समय उनका ध्यान लक्ष्य से भटक जाता था। उनके कई बार प्रयास करने पर भी वह एक भी गुब्बारा नहीं फोड पाये।




उनके इस क्रियाकलाप को एक व्यक्ति ध्यान से देख रहा था। वह व्यक्ति उन लडकों के पास आया, उसने पुरे शरीर पर गेरूए रंग के वस्त्र तथा गेरूए रंग की ही पगड़ी पहन रखी थी। उस व्यक्ति के मुखमंडल से तेजस्वी संतो जैसी आभा प्रकट हो रही थी। उस व्यक्ति को देखते ही उन लड़कों को लगा की यह कोई संत हैं। वह लड़के काफी देर तक उस संत को देखते ही रहे।

उस संत ने उन लडकों से गुब्बारों पर निशाना लगाने के लिए बन्दूक मांगी। वह लड़के सोचने लगे की हम इतने अभ्यास के बाद भी एक भी गुब्बारा नहीं फोड़ पाये तो यह संत बिना किसी अभ्यास के कैसे गुब्बारा फोड़ लेंगे।उन्हें लगा की यह संत निशाना नहीं लगा पायेंगे। संत ने बन्दुक अपने हाथ में ली और गुब्बारों की ओर एकाग्र मन से देखते हुए जैसे ही बन्दुक का बटन दबाया तो वही हुआ जो लड़को ने सोचा भी नहीं था। पहली गोली में ही गुब्बारा फूंट गया और सारे लड़के संत की तरफ हैरानी से देखने लगे।




सब लड़कों के मन में कई सवाल उठने लगा की हम इतनी देर से कोशिश कर रहे हैं परन्तु हम एक भी गुब्बारा नहीं फोड़ पाये और इस संत ने बिना किसी अभ्यास के एक ही बारी में गुब्बारा फोड़ दिया। उस संत ने सभी प्रश्नो का एक ही उत्तर दिया कि “मन की एकाग्रता ही लक्ष्य प्राप्ति है। उन्होंने लड़कों को समझाया की एकाग्र मन से ही कठिन लक्ष्य की प्राप्ति हो सकती है। ये संत थे – भारतीय धर्म तथा संस्कृति को विदेशों में गौरवान्वित कर प्रचारित करने वाले परम् पूज्नीय स्वामी विवेकान्द जी।

यदि आपको यह प्रसंग अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Like और Share करें | 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.